श्रीलंका के खिलाफ पहले T20 के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11



India Playing 11






भारत रविवार को गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में नए साल के अपने पहले मैच में श्रीलंका से भिड़ेगा। यह तीन टी 20 सीरीज़ - विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम पहले टी 20 आई के बाद इंदौर और पुणे की यात्रा करेगी - इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए भारत और श्रीलंका दोनों ही तैयारी की शुरुआत करेगी।

भारत, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 श्रृंखला जीत के बाद इस प्रतियोगिता में आ रहा है। मेन इन ब्लू ’श्रीलंका के खिलाफ एक प्रभावशाली रिकॉर्ड रखता है। और वो इस रिकॉर्ड को रखना चाहेंगे।  

4 खिलाड़ी - रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और मोहम्मद शमी जो वेस्ट इंडीज के खिलाफ अंतिम T20I में भारत के प्लेइंग  XI का हिस्सा थे, श्रीलंका के खिलाफ T20I टीम में नहीं हैं।


श्रीलंका के खिलाफ पहले T20 के लिए इंडिया की संभावित प्लेइंग 11 


शिखर धवन

धवन ने हाल ही में रन नहीं बनाए हैं और 2019 में 12 पारियों में 22.66 की औसत से 110.56 की स्ट्राइक रेट के साथ 272 रन बनाने में सफल रहे। रोहित शर्मा ने इस तीन मैचों की टी 20 सीरीज़ के लिए आराम लिया हे। 

केएल राहुल

वेस्टइंडीज की सीमित T20 की श्रृंखला में केएल राहुलने काफी अच्छी बैटिंग की थी । धवन की अनुपस्थिति में, राहुल ने न केवल शीर्ष पर रोहित के साथ ठोस साझेदारी का निर्माण किया, बल्कि 130 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ तीन टी 20  में 62, 11, 91 के स्कोर को भी हासिल किया। 

विराट कोहली

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 में विराट कोहली शानदार फॉर्म में थे। उन्होंने अपने अंतिम 3 टी 20 आई में 94* का स्कोर बनाया था। कोहली की नजर टी 20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी पर भी होगी, जब भारत का सामना पहले टी 20 में श्रीलंका से होगा।

श्रेयस अय्यर

ऐसा प्रतीत होता है कि श्रेयस अय्यर का आगमन एक बार और सभी के लिए नंबर 4 की बहस में बदल गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला में वह रन बममे के मामले में तीसरे स्तन पर थे। 



ऋषभ पंत

प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन T20Is में 33 *, 18 और 0 के स्कोर बनाए थे, लेकिन वनडे में इसे 71, 39 और 0. के स्कोर के साथ बदल दिया, लेकिन पूरी श्रृंखला के दौरान बात करना उनकी बल्लेबाजी नहीं थी। आलोचकों को गुलजार रखने वाले स्टंप्स के पीछे यह उनका काम था।  जो की उन्होंने काफी अच्छे तरीकेसे निभाया भी।  

शिवम दूबे

अपने 6 टी 20  के छोटे  अंतरराष्ट्रीय करियर और एकमात्र  वनडे में, दूबे को 5 मौकों पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला है। लेकिन  केवल दो बार उन्होंने 5 से अधिक ओवर डाले और उन्होंने अपनी 30 गेंदों में 54 रनों की पारी में 4 छक्के मारे । वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी 20 में उनको नंबर ३ पर भेजा गया और उन्होंने उस मौके का अच्छा फायदा उठाया था। 

यह भी पढ़ेइन 5 कारणों से सभी की निगाहें होगी IND VS SRI के सीरीज पर

रवींद्र जडेजा

हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में, जडेजा कोहली के लिए ऑल-राउंडर बन गए हैं। बल्ले के साथ उनका सुधार और गेंद के साथ रन-स्कोर पर एक टैब रखने की क्षमता ने उन्हें प्लेइंग इलेवन में एक निश्चितता प्रदान की। अपनी चपलता और मिश्रण में क्षेत्ररक्षण से , वह एक प्रकार का क्रिकेटर है जिसे हर कप्तान अपने टीम में शामिल करना चाहेगा।

वाशिंगटन सुंदर

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी 20 में जब अन्य सभी भारतीय गेंदबाजों ने बड़े-बड़े लेंडल सिमंस और निकोलस पूरन का सामना करने के लिए संघर्ष किया, सुंदर ने अपने 4 ओवरों में केवल 26 रन दिए। पावरप्ले में उनकी इकोनॉमी काफी अच्छी होती है ये उन्होंने साबित किया।  

युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के बीच चयन हमेशा भारत के लिए मुश्किल होगा। लेकिन पिछले 12 महीनों में चहल की प्रभावशाली संख्या को देखते हुए, उन्हें छोड़ना कभी भी भारत के लिए विशेष रूप से श्रृंखला के पहले मैच में एक विकल्प नहीं होगा।

जसप्रीत बुमराह

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 सीरीज में जसप्रीत बुमराह की एक्शन में वापसी तय है। भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज पिछले साल अगस्त-सितंबर में वेस्ट इंडीज दौरे के दौरान चोटिल होने के कारण एक्शन से बाहर हो गए थे। उन्होंने शुक्रवार को घातक यॉर्कर के साथ स्टंप्स को मारकर भारत के 2020 के पहले अभ्यास सत्र में घातक गेंदबाजी की झलक दिखाई।

नवदीप सैनी

नवदीप सैनी फिट और तैयार हैं। भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर की वापसी से जुड़ी कोई खबर  नहीं होने के कारण, सैनी के पास श्रीलंका के खिलाफ तीन टी 20  में  टीम जगह  बनाने का मौका है।  





No comments

Powered by Blogger.