एक अच्छा क्रिकेट बैट कैसे चुने





अक्सर, जब भी लोग बैट खरीदने जाते हैं, तो वे एक ऐसा बैट खरीदते हैं, जो उन्हें अच्छा और स्टाइलिश दिखना पसंद है। एक सामान्य व्यक्ति बल्ले की बारीकियों के बारे में ज्यादा नहीं जानता है। लेकिन अगर आप पेशेवर रूप से क्रिकेट सीखना चाहते हैं या इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको बैट चुनने का सही तरीका पता होना चाहिए।

आज हम आपको बताएंगे कि बैट चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए: घर से इन महत्वपूर्ण वस्तुओं को खरीदने से पहले आपको कुछ तैयारी करनी होगी। क्रिकेट बैट खरीदते समय दस्ताने की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए अपने बल्लेबाजी दस्ताने को हमेशा साथ रखें। यदि आप अभी क्रिकेट सीख रहे हैं और दस्ताने नहीं हैं, तो आप दुकानदार से दस्ताने मांग सकते हैं। इसके अलावा, अपने पुराने बैट को घर से अपने साथ ले जाएं।

अगर आप पहली बार बैट खरीदने जा रहे हैं, तो अपने कोच या किसी सीनियर खिलाड़ी को साथ ले जाएं। वह आपको एक अच्छा बल्ला चुनने में मदद करेगा। आकार पर विशेष ध्यान रखें अधिकांश लोग नहीं जानते कि बल्ले के भी कई प्रकार होते हैं। बैट में 1 से 6 नंबर तक बल्ले के विभिन्न आकार होते हैं।

विभिन्न आकारों के बल्ले की लंबाई के अलावा, चौड़ाई और मोटाई में भी अंतर है। आपको अपनी ऊंचाई के हिसाब से सही बैट चुनना होगा। यदि आप गलत आकार के बल्ले से खेलना शुरू करते हैं, तो आपके करियर की शुरुआत में आपकी बल्लेबाजी तकनीक खराब हो सकती है, जिसे बाद में सुधारना बहुत मुश्किल है।

उसके बाद, दस्ताने पहने और उसके सभी शॉर्ट्स को देखा, बल्ले से खेल रहा था। विशेष रूप से एक कट, पुल और ड्राइव को छोटा करने का प्रयास करें। किसी भी प्रकार के शॉर्ट में, आपको बल्ले का अधिक भार महसूस नहीं करना चाहिए। अगर आपको हाथों में बल्ले का वजन ज्यादा लगता है तो आप मैदान पर ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर पाएंगे। हां, बल्ले को पसंद करने के बाद, आप अपनी संतुष्टि के लिए बल्ले को वजन कर सकते हैं।

गेंद और बल्ले के बीच आने वाले बल्ले की तेज़ आवाज़ को पसंद करने के बाद, इसकी गुणवत्ता को देखने के लिए थोड़ा इस्तेमाल की गई क्रिकेट गेंद के साथ एक छोटा प्रयास करें। इसके अलावा, आप सीधे हाथ में बल्ला लेकर और उस पर गेंद को टैप करके गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं। गेंद को टैप करते समय अपनी शक्ति का बहुत अधिक उपयोग न करें। अगर गेंद हवा में अच्छी तरह से उछल रही है, तो बल्ले अच्छी गुणवत्ता के हैं। इसके विपरीत, यदि आपको गेंद को हवा में उछालने के लिए बहुत अधिक जोर लगाना पड़ता है, तो आप खेल के दौरान ज्यादा देर नहीं खेल पाएंगे।


गेंद को टैप करते समय बल्ले से तेज आवाज होना भी जरूरी है। दोस्तों, अब आप जानते हैं कि सही बल्ले का चयन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगली बार बैट खरीदते समय इस जानकारी को ध्यान में रखें। ऐसा करने से आप कभी भी सही बैट चुनने में गलती नहीं करेंगे।


No comments

Powered by Blogger.