दिपक चाहर ने तोड़े एक ही मैच में इतने सारे रिकार्ड्स


भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी 20 मैच में जबरदस्त वापसी की, 30 रन से जीत दर्ज की। इस मैच में बांग्लादेश एक बार बहुत मजबूत स्थिति में था। वह जीत की ओर बढ़ रहा था। लेकिन दीपक चाहर ने न केवल अपनी गति से ब्रेक लगाए बल्कि अपनी कार को भी दुर्गम बना दिया। यह दीपक चाहर के इस रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शन के कारण था जिसे भारत ने जीता था। इस दौरान मैन ऑफ द मैच दीपक चाहर ने पांच रिकॉर्ड बनाए।

DEEPAK CHAHAR BROKE THIS 5 RECORD IN 2ND T20 AGAINST BANGLADESH

भारत ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ पांच विकेट पर 174 रन बनाए। इसके बाद, बांग्लादेश 19.4 ओवर में 144 रन पर ऑल आउट हो गया। बांग्लादेश ने एक बार दो विकेट पर 110 रन बनाए। उस समय उसे जीत के लिए 43 गेंदों में सिर्फ 65 रन बनाने थे। फिर दीपक चाहर ने मोहम्मद मिथुन को आउट कर मैच में वापसी की। बांग्लादेश अंत तक इस झटके से उबर नहीं पाया और 144 रन पर आउट हो गया। उसने अपने आखिरी 8 विकेट सिर्फ 24 रन बनाने के लिए गंवाए। दीपक चाहर ने हैट्रिक सहित मैच में छह विकेट लिए।

 1. दीपक चाहर ने इस मैच में लगातार तीन विकेट लेकर अपने नाम एक हैट्रिक ली। वह टी 20 इंटरनेशनल मैच में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले क्रिकेटर हैं। विश्व क्रिकेट की बात करें तो यह 12 वीं बार है जब किसी गेंदबाज ने हैट्रिक ली है। महिला क्रिकेट की बात करें तो भारत की एकता बिष्ट ने भी हैट्रिक ली है।

2. दीपक चाहर (3.2-0-7-6) ने इस मैच में सिर्फ सात रन देकर छह विकेट लिए। यह टी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड है। दीपक ने श्रीलंका के अजंता मेंडिस (4.0-2-8-6) का रिकॉर्ड तोड़ा। भारतीय क्रिकेटरों की बात करें तो दीपक चाहर से पहले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल (4.0-1-16-6) के नाम पर था। 2017 में युजवेंद्र चहल ने प्रदर्शन किया।

3दीपक चाहर टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच की एक पारी में छह विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं। इससे पहले केवल दो गेंदबाज एक टी 20 मैच की एक पारी में छह विकेट ले सकते थे। ये दो गेंदबाज हैं स्पिनर अजंता मेंडिस और युजवेंद्र चहल। मेंडिस ने यह कारनामा दो बार किया है।

4. यह पहली बार है जब किसी गेंदबाज ने बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 मैच की पारी में छह विकेट लिए हैं। इससे पहले, बांग्लादेश के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड कैरेबियाई गेंदबाज केमो पॉल (4.0-0-15-5) के नाम था। 2018 में वेस्टइंडीज के केमो पॉल ने एक पारी में पांच विकेट लिए।

5यह पहली बार है जब भारत और बांग्लादेश के बीच पहली द्विपक्षीय टी 20 श्रृंखला खेली गई। दीपक चाहर ने श्रृंखला के तीन मैचों में कुल 8 विकेट लिए। वह श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार दिया गया। इस तरह, वह बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 श्रृंखला में इस पुरस्कार को नाम देने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं।


No comments

Powered by Blogger.